Thursday 20 February 2020

आयुर्वेद द्वारा आपके लिए परफेक्ट स्किन केयर

ब्यूटीफुल स्कीन के लिए हम अनेक प्रयत्न करते हैं जैसे विभिन्न प्रकार के ऑयल, क्रीम एवं अन्य कॉस्मोस्टिक उत्पाद यूज़ करते हैं मगर रिजल्ट ज़ीरो । परिणामस्वरूप वही रूखी त्वचा, वही चिपचिपाहट । क्योंकि उनका परिणाम स्थाई नहीं होता हैं और हमारी स्कीन पर विपरीत प्रभाव डालती हैं । इसलिए आयुर्वेद कहता हैं कि आप अगर आपकी जीवन शैली अच्छी हैं, तो कभी भी समय से पहले आप पर बुढापा नजर नहीं आयेंगा । इसके लिये अपनी रोज की आदतों में थोडा बदलाव लाना आपको जरुरी हैं । जिसे हमारी त्वचा रहे सुंदर तो आइए जानते हैं आयुर्वेद के अनुसार परफेक्ट स्कीन केअर कैसे करें ( Perfect Skin Care for you by ayurveda )

जल्दी सोये एवं जल्दी उठे
पहले लोग जल्दी खाना खाकर सो जाते थे, और सुबह जल्दी उठते थे । उस वक्त न टीवी, मोबाईल, इंटरनेट था । इस वजह से उनके स्वास्थ अच्छे रहते थे । देर रात तक मोबाईल / टीवी देखने से आंखो के नीचे काले घेरे दिखने लगते हैं । इससे आप थकी हुई दिखने लगती हैं ।
2. हर्बल टी पिये
दिन भर आपको एक्टीव रहने के लिये आप पानी के साथ हर्बल टी पिये जैसे- लेमन, जिंजर आदि। यह आपका हाजमा ठिक रखने में मदद करेंगी । जब आप स्वस्थ रहेंगे तब त्वचा भी ग्लो करेंगी ।
 चीनी एवं नमक सेवन कम
कई लोगो को चाय में ज्यादा चीनी और खाने मेँ ज्यादा नमक पसंद होता हैं । यह आदत अच्छी नहीं हैं । आयुर्वेदनुसार इन चीजो के सेवनसे आपकी त्वचा प्राकृतिक लचीलेपण को नष्ट कर देती हैं । त्वचा कठोर हो जाती हैं
ज्यादा पानी पिये
स्कीन को सुंदर बनाये रखने के लिए पर्याप्त मात्रा से अधिक पानी पीना चाहिए । क्योंकि त्वचा को माँईस्चराईज बनाये रखने के लिये पानी अहम भूमिका निभाता है ।
त्वचा को चमकदार बनाने के लिये सूके मेवे का सेवन जरुर करें । इसमें ओमेगा-3 , फैटी एसिड, फायबर त्वचा को अंदर से स्वस्थ बनाता हैं लेकिन इस का सेवन सीमित मात्रा में करें ।
शहद और निंबू
शहद आपको प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता हैं । इसके साथ ही त्वचा को माँईस्चराइज करके बढती उम्र के लक्षणों को कम करता हैं ।
व्यायाम करें
यह न सिर्फ आपके स्वास्थ एवं दिल के लिये अच्छा हैं, बल्कि खुबसूरत त्वचा के लिये फायदेमंद हैं । दरअसल व्यायाम करनेसे हमारे शरीर के अंदर रक्तभिसरण अच्छा होता हैं जो आपकी त्वचा सेल्स को पोषण देकर उन्हें ग्लोइंग और खुबसूरत बनाता हैं ।
मुलेठी
मुलेठी त्वचा को साफ करके सुरज की हानिकारक किरणो से बचाने में सहायता करती हैं ।
चंदन और बादाम पावडर
चंदन में एंटीवायरल एवं एटीसैप्टीक गूण होते हैं, जो मुहांसो को दूर करके त्वचा में निखार लाने में मदद करता हैं ।
त्वचा कि देखभाल करे दही से
दही में होता हैं, विटामिन ई, जींक ओर फाँस्फरस ये स्किन की रंगत को निखारता हैं । इसे आप अपने चेहरे के पँक पर मिलायें ।
अन्य उपाय :- स्कीन केअर के अन्य उपायो में हल्दी, आंवला भी हैं । जिनका पेस्ट बनाकर स्कीन पर लगा सकते हैं । अच्छी नींद के साथ ही साथ पौष्टिक आहार भी लेना चाहिए ।


अगर आप दिल्ली में स्कीन का आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट लेना चाहते हैं Ayurvedic Treatment For Skin In Delhi ) तो हैं हम आपको ऐसे आयुर्वेदिक सेंटर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपका बेहतरीन स्कीन ट्रीटमेंट दिया जायेगा । जी हाँ हम बात कर रहे हैं आशा आयुर्वेदा सेंटर दिल्ली की जहां बेस्ट आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट दिया जाता हैं । अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें :-

 अधिक जानकारी  के लिए : Best Ayurvedic Facial For Glowing & Beautiful Skin

No comments:

Post a Comment