Monday 10 February 2020

गर्मियों में कैसे रखें स्किन का खास ख्‍याल, जानें ये आसान टिप्स

ऋतुएं बदलते ही हवा बदल जाती है। इस बदलते मौसम का असर हर किसी पर होता है । इसी तरह गर्मियों के मौसम सभी को परेशान कर देता हैं जैसे लू, तेज गर्मी से पसीना जिससे स्कीन की प्रॉब्लम बढ़ जाती हैं । नतीजा सौंदर्य की कमी, त्वचा में रूखापन इत्यादि ।इसलिए स्कीन की उचित देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है । आज के टॉपिक में ऐसी ही रोचक जानकारी देने जा रहे हैं तो आइए जाने गर्मियों में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल.


फेस वॉश चेहरे को फेस वाश से धोना चाहिए और हल्के हाथों से पूछते हुए चहरे पर गुलाब जल लगाइए ।

त्वचा की सफाई करने के तुरंत बाद आपको बाहर जाना है तो तेज अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचने के लिए किसी अच्छी कंपनी का सनब्लॉक जरूर लगाएं ।
तेज धूप के प्रभाव से झुलसी त्वचा को बचाने के लिए रोज एंटीऑक्सीडेंट विटामिन (vitamins) ए, सी और ई की एक गोली ले या फिर किसी ऐसी क्रीम का इस्तेमाल करें जो विटामिन ए और सी से युक्त हो ।
नियमित मालिश सिर्फ स्वास्थ्य के लिए नहीं बल्कि सौंदर्य की दृष्टि से भी जरूरी है कम से कम सप्ताह में एक बार बॉडी मसाज जरूर करें इससे आप तनाव मुक्त रहेगी और आपके चेहरे की ताजगी भी बनी रहेगी ।
आयुर्वेद में स्कीन केअर के अनेकों उपाय बताये गये हैं उनमें कुछ इस प्रकार 

1. हल्दी का प्रयोग – हल्दी स्किन को गोरा बनाती है और एक अच्छी एंटीबायोटिक भी होती है ।
2. खीरे का प्रयोग – खीरे का रस अपने आप में बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है गर्मियों में प्रतिदिन खीरे का रस लगाने से चेहरे और त्वचा की चमक बनी रहती है।
3. आयुर्वेद के अनुसार पानी ज्यादा से ज्यादा पिए ताकि आपकी त्वचा में स्वाभाविक चमक बनी रहे । रोजाना 8-10 ग्लास पानी पीना स्किन के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है।
4. अपने आहार में तली भुनी चीजें और जंक फूड खाने की बजाए हरी पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित अनाज एवं रेशेदार फलों को शामिल करें ।
5. शहद का प्रयोग – त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए एक चम्मच शहद में आधा चम्मच चंदन पाउडर, आधा चम्मच खसखस मिलाकर चेहरे और शरीर पर लगाएं यह त्वचा को बहुत पोषण देता है।
6. दूध में आटे का चोकर मिलाकर त्वचा को कुछ देर हल्के हाथों से मसाज करें हल्का सूखने पर ताजे पानी से धो ले 1 टी स्पून दही आधा टीस्पून संतरे का जूस अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं । 5 मिनट बाद पानी से चेहरा साफ कर ले। त्वचा में नयी क्रांति आ जायेगी ।
7. त्वचा को कोमल बनाने के लिए हफ्ते में एक-दो बार एक्सफोलिएट जरूर करें । खुद को अनावश्यक तनाव से दूर रखने की कोशिश करें । तनाव से त्वचा पर बुरा असर होता है सोने से पहले क्लींजर से अपना मेकअप उतारना कभी नहीं भूले क्योंकि बिना मेकअप उतारे सोने से त्वचा पर बहुत जल्दी झुर्रियां पड़ जाती है सौंदर्य के लिए बहुत जरूरी है भरपूर नींद ले प्रतिदिन 8 घंटे की नींद ले इससे आप आंखों के चारों ओर होने वाले डार्क सर्कल से बचे रहेंगे ।
8. गर्मियों में जब आप बाहर जाइए तो अपनी हैंडबैग में मिनरल वाटर से भरी छोटी बोतल रखना ना भूले कुछ देर बाद हल्का सा स्प्रे अपने चेहरे पर करती रहें यह फाउंडेशन को ताजा रखता और अपने चेहरे को ताजगी प्रदान करता है ।





No comments:

Post a Comment