Friday 31 January 2020

शुष्क होती है स्किन (Dry skeen) ? ये टिप्स फॉलो कर पाएं जादूई निखार

विंटर सीजन में यूं तो सब कुछ गुणकारी मिलता है जो हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिये लाभप्रद है जैसे इस मौसम मे मिलने वाली ताजा सब्जियां, गोभी बैगन टमाटर, पहाड़ी आलू, सेम शिमला मिर्च गाजर मूली पालक मेथी बथुआ आदि । इनका सेवन जहां आरोग्य प्रदान करता है वही एक अलग ही चुस्ती फुर्ती भी जगाता है, लेकिन सभी तरफ से स्वास्थ्यप्रद ये मौसम त्वचा के लिये थोड़ा कष्टकारी होता है ।
सर्दियों के मौसम मे चलने वाली तेज़ हवाएँ और और शीतलता चेहरे और आपकी त्वचा से इसकी प्राकृतिक नमी को चुरा लेती हैंं । प्राकृतिक नमी की कमी यानी त्वचा मे रूखापन, त्वचा के फटने की समस्या, त्वचा मे पड़ने वाली झाईं आदी की समस्या । पर जहां समस्या है वहीं समाधान भी हैं । आयुर्वेद एक ऐसी विधा है जिसमें हर समस्या का आयुर्वेदिक उपाय मौजूद है। तो आइए जानें ड्राई एवं रूखी त्वचा के लिये उपाय ( Ayurvedic Treatment For Skin ) :-

तेल का प्रयोग :- नियमित रूप से दो से तीन बार नारियल तेल का प्रयोग करें तो त्वचा की रुक्षता में काफी हद तक कमी महसूस की जा सकती है । नारियल तेल के अभाव में जैतून का तेल बादाम का तेल तिल का तेल भी प्रयोग किया जा सकता है ।
विटामिन ई (vitamin e ) का प्रयोग :- बाजार में विटामिन ई के कैप्सूल इवियोन नाम से पाए जाते हैं । विटामिन ई से भरपूर इस कैप्सूल को दिन में 2 से 3 बार प्रयोग किया जा सकता है। यह काफी गाढ़े तरल के रूप में पाया जाता है । इस कैप्सूल को प्रयोग करने के लिए कैप्सूल में ऊपर से छोटा छेद करके उसे हाथ में निकाल ले और थोड़ा सा कोई भी तेल या पानी मिलाकर इसे रखी त्वचा वाली जगह पर लेप कर दें ऐसा दिन में दो से तीन बार करने पर रुखपन मे कमी आती है ।
एलोवेरा जेल :- इसे समान मात्रा में मलाई के साथ मिलाकर त्वचा पर दिन में 2 से 3 बार लेप करें तो लाभ होगा ।
रक्त चंदन, पठानी लोध्र और घोड़ बच में समान मात्रा में धनिया की पत्तियां मिलाकर पीसकर रुखी त्वचा वाली जगह पर दिन में कम से कम एक बार लेप करें आशा अनुरूप सफलता मिलेगी।
रूखी त्वचा को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत यही है कि त्वचा में नमी बनी रहे । कोई भी अच्छा विटामिन ई (vitamin e ) युक्त बॉडी लोशन शरीर में तीन से चार बार लेप करना लाभप्रद होता है ।
बादाम को पीस कर सूखे पाउडर को साफ सूखे डिब्बे में रख लें, और नहाने के पहले मलाई या दूध मिलाकर त्वचा में प्रयोग करें तरह पीस कर सूखे डब्बे में सहेज कर रखे व नहाने के पहले नियम से इसका प्रयोग त्वचा पर करें
रात में सोने के पहले किसी अच्छे मोइश्च्राईज़र का प्रयोग नियम से करे।
मोइश्चराइज़र के अभाव मे नारियल तेल भी चेहरे पर लगाया जा सकता है ।
नहाने के पहले नियम से मलाई लगाएँ ।
बहुत अधिक केमिकल युक्त साबुन का प्रयोग ना करें।
फुलक्रीम या मोइश्चराईज़र युक्त साबुन का प्रयोग करें।
त्वचा पर तरह तरह के मेकअप प्रसाधनों के अधिक प्रयोग से बचें ।
मेकअप करने के बाद नियम से सोने के पहले मेकअप उतारना ना भूलें । इन सभी बातों का ध्यान रख कर त्वचा की नमी को बचाये रखा जा सकता है।
शुष्क त्वचा का दिल्ली में आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट ( Ayurvedic Treatment For Skin In Delhi )
contct us
दिल्ली के बेस्ट आयुर्वेदिक डॉक्टर्स की बात करे तो आशा आयुर्वेदा सेंटर दिल्ली एक बेस्ट ऑप्शन हैं जहां आपका बेहतर ट्रीटमेंट दिया जायेगा । अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करें :-,

No comments:

Post a Comment