Wednesday 29 January 2020

इन 5 आयुर्वेदिक तरीकों से पाएं लंबे और खूबसूरत बाल

हेयरस्टाइल (hairstyle) किसी भी व्यक्ति की पर्सनालिटी में चार चांद लगा देते हैं पर ज्यादा सुंदर दिखने की चाह में महिलाएं अपने बालों पर केमिकल युक्त साबुन, शैंपू हेयर, कलरऔर ना जाने क्या-क्या चीजें इस्तेमाल कर लेती है। जिसका गलत परिणाम भुगतना पड़ता है । आजकल कई लुभावने हेयर प्रोडक्ट मार्केट में आए हुए हैं जो 5 दिन में बालों को लंबा, घना और मुलायम बनाने का झांसा देते है और महिलाएं बिना सोचे समझे इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल अपने बालों पर कर लेती है और नतीजा हेयर फॉल से शुरू होकर गंजेपन तक चला जाता है ।


आयुर्वेद में कई ऐसे खजाने भरे हुए हैं जो हमारी रसोई में ही हमे आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं । जिनके इस्तेमाल से बाल घने व चमकदार तो बनते ही हैं इनके इस्तेमाल से बालों की सभी समस्याओं से छुटकारा मिलकर बाल बहुत मजबूत बनते हैं । आइए जानते हैं आयुर्वेद के पांच तरीके जिन को अपनाने से बाल लंबे और खूबसूरत बनते हैं ( Aayurvedic Treatment For Hair Loss And Regrowth )



मेथी दाने का प्रयोग— मेथी दाने में विटामिन ए विटामिन के और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । जो बालों की ग्रोथ (growth ) को बढ़ाकर बाल घने व चमकदार बनाता है । इसके अलावा मेथी दाने में फोलिक एसिड भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है । बालों की सभी प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए मेथी का प्रयोग बहुत ही लाभदायक माना गया है ।मेथी को रात में भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करने से शरीर को बहुत लाभ मिलता हैं और बाल मजबूत और घने बनते हैं ।


दही और मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग – दही में गुणकारी बैक्टीरिया होते हैं और प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में होता है ।दही बालों से रूसी को खत्म करता और बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है जिससे बाल घने चमकदार हो जाते हैं दही में मुल्तानी मिट्टी मिला ली जाए तो इसके औषधीय गुण बालों को मिलते हैं ।बालों में इसका लेप लगा कर 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लेने से बाल एकदम साफ और चमकदार हो जाते हैं ।



रीठा – यह बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है । रीठा को कूटकर इसका चूर्ण बनाकर रात को पानी में भिगो दीजिए । सुबह छानकर इससे बालों को धो लीजिये बाल बहुत ही काले और चमकदार बन जाएंगे । इसके नियमित प्रयोग से बाल बहुत ही खूबसूरत हो जाते है ।



आंवला का प्रयोग – बालों के लिए विटामिन सी बहुत ही फायदेमंद होता है विटामिन सी के अभाव में बाल रूखे -सूखे होकर टूटने लग जाते हैं ।बहुत ही आसान । ठंडा होने पर बालों को धो लीजिये बालों की चमक देखते ही बनेगी ।


नीम की पत्तियों का उपयोग – नीम का आयुर्वेद में बहुत ही महत्व माना गया है नीम गुणों की खान होता है । नीम के पत्तों में औषधीय गुण होने के कारण यह त्वचा और बाल दोनों के लिए ही बहुत लाभदायक होता है। यह रूसी की समस्या से भी बालों को छुटकारा दिलाता है । बालों को जड़ से मजबूती प्रदान करता है । नीम के पत्तों को उबालकर इसके पानी से बाल धोने से बाल घने व चमकदार बन जाते हैं ।

इसके अलावा भृंगराज तेल का उपयोग भी आयुर्वेद में बहुत गुणकारी बताया गया है । यह एक औषधीय तेल है जो सिर में रक्त संचार को तेज करता है जो बालों को घना और मजबूत बनाता हैं ।

                                www.aashaayurveda.com call : 9811773770
दिल्ली में बालो के आयुर्वेदिक डॉक्टर ( Ayurvedic Doctor For Hair In Delhi )
यदि आप आप बालों को प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं या बालो के बेस्ट आयुर्वेदिक डॉक्टर्स की तलाश कर रहे हैं तो आशा आयुर्वेदा सेंटर दिल्ली की डॉक्टर चंचल शर्मा बेस्ट डॉक्टर हैं । जहां आपके हेयर लॉस का बेहतर ट्रीटमेंट दिया जायेगा ।

इससे जुड़े blog पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये: 11 Mind-blowing Tips For Healthier Scalp And Better Hair

Fallopion Tubal Blockage का अगर आप आयुर्वेदिक इलाज देख रहे है तो इस वीडियो को एक बार जरूर देखे : यदि आप भी Blocked Fallopian tube से पीड़ित है तो एक बार video देखे जिंदगी बदल जाएगी


No comments:

Post a Comment